विज्ञापन

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

16/05/2024

DakTimesNews

Sach Ka Saathi

साफ-सफाई किशोरियों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा: सीएमएस

1 min read

सौरभ पाण्डेय की रिपोर्ट

सेहत को लेकर किशोरियों के बीच रंगोली प्रतियोगिता

महराजगंज:- क्वालिटी इंश्योरेंस कार्यक्रम एवं राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम ( आरकेएसके) के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को जिला अस्पताल में स्वास्थ्य को लेकर किशोरियों के बीच रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई।


प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रही किशोरियों को सम्बोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर आरबी राम ने बताया कि माहवारी के दौरान व्यक्तिगत साफ सफाई बहुत ही अहम पहलू है, अगर माहवारी के दौरान साफ सफाई नहीं रखने पर विभिन्न प्रकार की संक्रामक बीमारियां हो सकती हैं।
उन्होंने कहा कि सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करने से पहले व करने के बाद हाथ धुल लें, साफ सफाई से संक्रामक बीमारी नहीं फैलने पाएगी।
डाक्टर एवी त्रिपाठी ने कहा कि किशोरियां कोई बात छिपाएं नहीं, अपने परिवारीजनों तथा चिकित्सकों से खुलकर बताएं।
एनीमिया की शिकायत मिलने पर खानपान पर विशेष ध्यान दें। आयरन की गोली के साथ साथ मौसमी फल, हरी सब्जियां, गुड़, चना, खजूर, आदि का सेवन करती रहें।
किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक शिवेंद्र प्रताप श्रीवास्तव ने एनीमिया मुक्त भारत के लिए सभी से सहयोग की अपील की, कहा कि सप्ताह में आयरन की एक गोली के सेवन से हम खुद को एनीमिया जैसी बीमारी से बच सकते हैं।
हॉस्पिटल मैनेजर डॉक्टर अमरूल इस्लाम ने बेहतर रंगोली बनाने वाली किशोरियों को धन्यवाद दिया, तथा कुमारी प्रतिभा,सारो,व खुशी को पुरस्कृत भी किया। इस अवसर पर किशोरियों के बीच सेनेटरी पैड का भी वितरण किया गाया।
प्रतियोगिता में डॉक्टर कमरुज्जमा लारी, अनीता शर्मा, स्नेहा पूर्व माध्यमिक विद्यालय चौपरिया की प्रधानाध्यापिका श्रीमती समीम फातिमा उपस्थित रहे।

गंदगी से होती हैं ये बीमारियां

-अतिसार, गैस्ट्रोइंट्राइटिस, पेचिश, पीलिया, हैजा, पेट में कीड़े, चर्म रोग आदि।

Spread The Love :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.