विज्ञापन

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

29/03/2024

DakTimesNews

Sach Ka Saathi

अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के दृष्टिगत निराक्षित एवं असहाय तथा कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों के बचाव हेतु समस्त आवश्यक कार्यवाही समय से सुनिश्चित करें अधिकारीः डीएम

1 min read

सन्दीप मिश्रा

रायबरेली । जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं प्रशासन , समस्त एसडीएम , तहसीलदार , परियोजना निदेशक , अधिशासी अभियंता , सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी , समस्त अधिशासी अधिकारी आदि को निर्देश दिये कि अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के दृष्टिगत निराश्रित एवं असहाय तथा कमजोर वर्ग के लोगों को बचाया जाना तथा त्वरित राहत प्रदान करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है । प्रदेश में अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से बचाव हेतु नगर पंचायत , नगर पालिका एवं नगर निकाय , ग्रामीण क्षेत्रों के सार्वजनिक स्थलों पर आवश्यकतानुसार अलाव जलाने एंव निराश्रित एवं असहाय तथा कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों को चिन्हांकित करते हुए निःशुल्क कम्बल आदि के वितरण की कार्यवाही समय से सुनिश्चित की जाये । यह भी सुरििचत किया जाये कि अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी के कारण किसी की मृत्यु , भोजन , वस्त्र आश्रय एवं चिकित्सा के आभाव में किसी भी दशा में न हो । उन्होंने कहा कि शीतलहरी के फलस्वरूप किसी भी अप्रिय घटना के होने पर उसकी जांच न्यूनतम एडीएम स्तर के अधिकारी से करायी जाये तथा इसकी आख्या राहत आयुक्त कार्यालय को उसी तिथि में ईमेल तथा फैक्स के माध्यम से उपलब्ध करायी जाये । क्रय किये जाने वाले कम्बलों की मानक के अनुसार शत प्रतिशत गुणवत्ता अवश्य सुनिश्चित की जाये तथा लाभार्थियों को कम्बल वितरण के सम्बन्ध में पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए प्रतिदिन कम्बल वितरण की सूचना स्थानीय समाचार पत्रों तथा मीडिया में भी दी जाये , जनपद में जनप्रतिनिधयों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के माध्यम से रात्रि में पात्र लोगों को कम्बल वितरित कराया जाये तथा जनमानस से निरन्तर सम्पर्क बनाये रखने हेतु जनपद के अधिकारी अपे क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से भ्रमण करेंगे ।
जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने निर्देश दिये है कि जनपद की सीमा के अन्तर्गत मुख्य मार्गों एवं विशेष कर दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में सफेद पेन्ट द्वारा पट्टियों को दर्शाने , रिफ्लेक्टर , सोलरकैट लाइन एवं डेलीवेटर लगाये जाने का कार्य अवश्य पूर्ण किया जाये तथा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कृषि कार्यो में उपयोग में आने वाली ट्रैक्टर ट्रालियों के पीछे रेडियम की पीली पट्टी अभियान चलाकर लगवाई जाये , जिससे कि कोहरे के कारण होने वाली दुर्घटनाओं पर नियंत्रण किया जा सके । नगर निकाय , नगर पालिका , नगर पंचायत आदि द्वारा निराक्षित एवं असहाय तथा कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों के ठण्ड से बचाव के लिए अपने क्षेत्र में रैन बसेरे , शेल्टरहोम आदि की स्थापना की जाती है । इन रैनबसेरों , शेल्टरहोम में रूकने वाले कमजोर वर्ग के लोगों के ठण्ड से बचने के लिए आवश्यक समस्त निःशुल्क उपाय जैसे कि गद्दे , कम्बल , स्वच्छ पेयजल , शौचालय एवं किचन आदि का प्रबन्ध किया जाये तथा इन रैनबसेरों के आसपास अलाव जलाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये । समस्त शेल्टर होम पर व्यवस्थापक का नाम , मोबाइल नम्बर अवश्य दर्शाया जाये तथा रात्रि में जनपद के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा औचक निरीक्षण किया जाये । शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों के परिपेक्ष्य में राहत कार्यो के क्रियान्वयन सम्बन्धी सूचना / विवरण ( कम्बलों का वितरण एवं अलाव जलाने की स्थिति ) राहत आयुक्त कार्यालय के ईमेल आदि पर नियमानुसार उपलब्ध करायी जाये । उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को कड़ाई से निर्देश देते हुए कहा है कि अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के दृष्टिगत निराक्षित एवं असहाय तथा कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों के बचाव हेतु समस्त आवश्यक कार्यवाही समय से सुनिश्चित करों कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही व उदासीनता न बरती जाये अन्यथा शीतलहरी के फलस्वरूप किसी भी अप्रिय घटना होने पर आप सीधे उत्तरदायी होंगे ।

Spread The Love :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.