विज्ञापन

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

19/04/2024

DakTimesNews

Sach Ka Saathi

राष्ट्रीय आजीविका मिशन व विकास कार्यो की कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते जिलाधिकारी ।

1 min read

ब्यूरो चीफ अतिरिक्त प्रभार मंडल प्रभारी महराजगंज सुनील कुमार पाण्डेय

महराजगंज 3 जून 2021,जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में दीनदयाल अन्त्योदय योजना एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन,प्रधान मंत्री व मुख्य मंत्री आवास ग्रामीण तथा मनरेगा द्वारा किये गये कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की गयी ।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना वर्ष 2016-17 व 2018-19के अर्न्तगत 246 आवास अपूर्ण है जिसमें 90 ब्यक्ति अपात्र है ।अपात्रों के मामले पर सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि अपात्रों से धनवापसी हेतु एफ आई आर दर्ज कराई जाय। उन्होने यह भी निर्देश दिया पात्रों की स्थलीय सत्यापन पश्चात ही सूची तैयार की जाय तभी धन का किश्त जारी करें ।
जिलाधिकारी द्वारा ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा मनचाहा कार्य के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए चेतावनी दिया है कि पात्र को अपात्र व अपात्र को पात्र बनाकर आवास आवंटन व अन्य कार्य में लाभ पहुचाना अच्छा नही है और ऐसे ग्राम विकास अधिकारियों के प्रति कार्यवाहिया सुनिश्चित की जाय । वर्ष 2020-21 में 7762 आवास लक्ष्य के सापेक्ष 1817 आवासो की निमार्ण पूर्ण हो पाया है। पी डी को निर्देशित किया कि दूसरी व तीसरी किश्त जारी नही हुआ उसे किश्त जारी किये जाये । उन्होने कहा कि
मनरेगा से किये जाने वाले पक्का कार्यो की मानरीटिंग हेतु सी0डी0ओ0 व डी0सी0मनरेगा की निरगानी में तय किया जायेगा । राष्ट्रीय आजीविका मिशन में स्वयं सेवी संगठनों के गठन व उनके कार्यों को प्रोत्साहन किया जाय । स्वयं सेवी सगठनों को अन्य क्षेत्रों
के कार्य हेतु भी प्रशिक्षण दिया जाय । जिससे सार्थकता हो और अपना जीवन व औद्योगिक के बडे कार्यो के तरफ बढा जाय ।
जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ व एडीओ पंचायत को निर्देश दिया कि ईमानदारी से कार्य करें,जिससे कार्य धरातल पर दिखाई दे । जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देशित किया कि एपीओ कार्यालय के कम्प्यूटर आपरेटर के कमरे में सी0सी0टी0लगाये जिससे अन्य कार्य में संल्पित ब्यक्तियों की पहचान की जा सके ।
बैठक में कहा कि गावों में वैक्सीनेशन का कार्य कैम्प के माध्यम से किया जा रहा है उसमें अपने भी माध्यम से लोगों में जागरूकता लाई जाय ।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल,ज्वान्ट मजिस्ट्रेट सदर साई तेजा सिलम,पीडी राजकरन पाल,डीडीओ जगदीश त्रिपाठी, डीसी मनरेगा अनिल,सम्बन्धित अधिकारी,सभी बीडीओं,एडीओ,एपीओ सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे ।

Spread The Love :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.