विज्ञापन

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

19/04/2024

DakTimesNews

Sach Ka Saathi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसान हो रहे लाभान्वित

1 min read

प्रत्येक चार माह पर किस्तों के रूप में 2 हजार की दर से एक वर्ष में 6 हजार रुपये की जाती है किसानों के खातों में हस्तानांतरित

इस योजना अन्तर्गत अब तक जनपद में कुल 5170108000 रुपये किसानों के खाते में भेजे गए

कुशीनगर (ब्यूरो हेड)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर के करोड़ों किसानों के लिए कई फायदे वाली योजनाएं शुरू की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को प्रदेश के किसानों के बीच अत्यंत लोकप्रिय माना जा रहा है। प्रदेश में इस योजना को असलीजामां पहनाने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कोई कसर बाकी नहीं रखी है। इस योजना के अन्तर्गत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा किए जाते है। किसान के बैंक खाते में यह राशि तीन बराबर किस्तों में डाली जाती है। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में सरकार ने पूरी पारदर्शिता बरती है, इसके लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों के माध्यम से सत्यापन उपरांत सरकार ने ऑनलाइन नाम जोड़ने की प्रक्रिया को आसान किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 के लाभार्थी अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच के साथ ऑनलाइन अपना नाम जोड़ने का आवेदन भी कर सकते हैं।
जनपद कुशीनगर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 6 लाख 01 हजार 54 पात्र किसानों को चिन्हित किया गया है। पहली किश्त के रूप में जनपद के 5 लाख 42 हजार 891 किसानों के बैंक खाते में कुल रु1085782000 की धनराशि हस्तांतरित की गयी। दूसरी किश्त के रूप में 5 लाख 7 हजार 137 कृषकों तीसरी किश्त के रूप में 4 लाख 91 हजार 693 किसानों के बैंक खातों में धनराशि भेजी गयी। इसी प्रकार चौथी किश्त के रूप में 4 लाख 17 हजार 906 कृषकों पांचवी किश्त के रूप में 3लाख 55 हजार 401कृषको तथा छठीं किश्त के रूप में 2 लाख 70 हजार 26 किसानों के बैंक खाते में धनराशि भेजी गई। छठीं किश्त के रूप में जनपद के किसानों के बैंक खातों में 540052000 रूपए की धनराशि किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जा चुकी है।
प्रदेश की योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने गरीबों, असहायों निराश्रितों के साथ-साथ किसानों का भी समुचित ध्यान रखा है। कोरोना वायरस संक्रमण के लाॅकडाउन के दौरान किसानों की रबी की फसल पक गई थी और फसल की कटाई -मड़ाई कर के अनाज-भूसा घर लाना था तथा धान की खेती किसानी के कार्यो में किसानों को कोई आर्थिक परेशानी न हो, इसे दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत 5वीं किश्त में 710802000 की धनराशि किसानों के खातांे मेें प्रत्येक किश्त में दो हजार प्रति किसान की दर से धनराशि डी0बी0 टी0 के माध्यम से हस्तान्तरित कर किसानों को लाभान्वित किया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत वितरित धनराशि से किसानों ने हर्ष व्यक्त करते हुए सरकार की भूरि-भूरि प्रसंशा की।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत वेबसाईट पर किसानों को खुद को प्रधानमंत्री किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प मौजूद है। अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी। जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य जिलेवार तहसील गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड किया हुआ है। इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है इसकी जानकारी किसान आधार संख्या बैंक खाता मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम की जा सकती हैं। इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक को प्रधानमंत्री किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी किसान का आवेदन किसी डॉक्यूमेंट (आधार मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है तो वह कागजात ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं। अगर आप किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप बेवसाइट की मदद लेकर / कार्यालय उप निदेशक कृषि के माध्यम से भी अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

Spread The Love :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.